Lockdown effect: लॉक डाउन में सहस्त्रधारा की ऑनलाइन यात्रा ।। web news ।।

Sahastradhara-picnic-spot

गर्मियो में ठंडक दिलाने वाला सहस्त्रधारा इन बार लॉक डाउन की चादर ओढ़े आराम कर रहा है ।

Sahastradhara ।। देहरादून के सबसे नजदीकी पर्यटक स्थलों मे लोकप्रिय सहस्त्रधारा मे इन दिनो हजारो की संख्या में प्रतिदिन सैलानी घूमने व नहाने आते थे। सहस्त्रधारा की विशेषता है की यहां पर प्राचीन शिव मंदिर है कहा जाता है इस मंदिर में गुरु द्रोणार्चाय जी ने बैठकर तपस्या की थी तथा मंदिर के पास गुफाए है ओर उन गफाओ व मंदिरो के ऊपर सैकडो जल की धाराऐ टपकती रहती है जिसके नाम से प्रसिद्ध है सहस्त्रधारा । सहस्त्रधारा मे गंधक का जल भी बहुत मशहूर है जिसमे कहां जाता है की उस पानी के पीने से नहाने से शरीर के चर्म रोग जैसे-खाज खुजली फोडे फुन्सी आदि ठीक हो जाती है ओर गैस कब्ज ठीक होता है । लेकिन कोरोना जैसी वैश्विकमहामारी के चलते पूरे देश मे देशव्यापी लाकडाउन के चलते सहस्त्रधारा मे इसका असर साफ देखा जा सकता है जहां पर हजारों लोग प्रति दिन परिवार व दोस्तो के साथ घुमने नहाने के लिए आते थे आज पुरा सहस्त्रधारा सुनसान पडा है जंहा इस समय पर पैदल चलने तक का रास्ता नही मिलता था आज वहां सारी दुकाने होटल रेस्टोरेंट ढाबे व अन्य सभी लोगो के छोटे छोेटे रोजगार बंद पडे है जिसके कारण लोगो के सामने रोजी रोटी का संकट गहरा गया है । स्थानीय व्यापारियो पर इसका असर साफ तौर पर देखा जा सकता है क्योकी स्थानीय व्यापारी अपने तीन महीने के अप्रैल मई जून सीजन पर ही निर्भर करता है तीन महिने कमाकर पूरे साल का गुजर बसर करने को मजबूर रहते है । सहस्त्रधारा के मार्केट में खिलौने, गिफ्ट आइटम की दुकानें, फ़ास्ट फूड ,रेस्टोरेंट्स, भेलपुरी- चोले कुल्चे वाले, तालाबों में स्वामिग कॉस्ट्यूम, लॉकर, रबर ट्यूब वाले छोटी छोटी आर्थिक गतिविधियों से जुड़े तीन माह दिन रात एक करके मेहनत करते है । सरकार द्वारा लॉक डाउन से उभरने के लिए राहत पैकेज में आफत की इस घड़ी में होटल व्यवसायी, वाटर पार्क के साथ साथ छोटे छोटे आर्थिक गतिविधियों से जीवप यापन करने वाले लोगों के बारे में भी सोचना चाहिए।
Sahastradhara-aprail-2019 , sahaatradhara-picnic-spot
सहस्त्रधारा अप्रैल 2019

सहस्त्रधारा की संक्षिप्त जानकारी

सहस्त्रधारा एक खूबसूरत व लोकप्रिय पर्ययन स्थान है, जो देहरादून से लगभग 11 किमी की दूरी पर है। सहस्त्रधारा का शाब्दिक अर्थ 'हजार गुना वसंत' है । यहाँ एक सुंदर झरना लगभग 9 मीटर गहरा है, बाल्दी नदी और उसके आसपास के क्षेत्र में स्थित गुफायें, स्थानीय लोग छोटे छोटे कृत्रिम तालाबों का निर्माण आजीविका के लिए बनाते है जो यात्रियों को लुभाते है और इस जगह की सुंदरता को बढ़ते हैं, और इसे एक आदर्श पिकनिक स्थल बनाती हैं । जगह की अद्भुत आभा मानसून के दौरान कई गुना बढ़ जाती है, यहां बहता हुए पानी की धारा जीवन शक्ति और ऊर्जा के साथ प्रतिध्वनित होती है। ऐसा कहा जाता है कि, सल्फर की उपस्थिति के कारण इस झरने के पानी में औषधीय गुण होते है इसलिए त्वचा रोगों से पीड़ित लोग इस जगह पर अपने रोगों के इलाज के लिए झरने में स्नान करने के लिए आते है । यहाँ के पानी में सल्फर के अलावा, चूना भी शामिल है, जिसकी वजह से चुने की गुफाएं बन जाती हैं।
Sahastradhara-aprail-2020, sahaatradhara-picnic-spot
सहस्त्रधारा अप्रैल 2020

सहस्त्रधारा पर्यटक स्थल से ऑनलाइन जुडने के लिए महत्वपूर्ण लिंक - 

पर्यटन स्थल सहस्त्रधारा से जुड़ी ताज़ा घटनाक्रमों के लिए फ़ेसबुक पेज विजिट किये जा सकते है।

★ Sahastradhara

★ सहस्त्रधारा युवा संग़ठन 


इन पेजों के एडमिन का विशेष आभार हम इस संक्षिप्त आर्टिकल माध्यम से करना चाहते है और आगे भी उम्मीद रखते है इन पेज संचालकों के माध्यम से नवीन गतिविधियों उपलब्ध होती रहेंगी।

यदि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी कम नही हुयी या समय रहते इसकी वैक्सीन नही बनी तो देश मे पर्यटक से जुडे लोगो पर रोजी रोटी तथा आर्थिकी संकट गहरा जायेगा जिसके कारण देश मे भूखमरी जैसे हालता उत्पन्न हो सकते है । सुनील चमोली बताते है इस समय पर व्यापारी व व्यवसायी लोग काफी परेशान हताश व निराश है क्योकी सरकार ने जरुरत के सामान की। दुकान खोलने के निर्णय तो ले लिये है लेकिन पर्यटक क्षेत्र पूर्णतया प्रतिबंद रहेगे सरकार को पर्यटको से जुडे लोगो के बारे मे विचार करना चाहिए ओर उनके बारे मे भी उचित निर्णय लिया जाना चाहिए । जो लोग सहस्त्रधारा मे तालाबो मे टियूब किराये पर देकर अपनी गुजर बसर करते है उन लोगो के बारे मे सरकार को विचार करना चाहिए -सुनील चमोली सामाजिक कार्यकर्ता/होटल व्यवसायी सहस्त्रधारा, देहरादून


यह भी पढ़ें- Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएनबी आरसेटी ने डोईवाला ब्लाक के ग्राम रेशम माजरी में स्वरोजगार प्रशिक्षण का किया शुभारंभ ।।web news।।

#उत्तराखंड_मांगे_भू_कानून : सोशल मीडिया से उतर कर सड़कों पर आ रहे है युवा ।।web news।।

Independence Day : माटी, देहारादून के प्रांगण में 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस मनाया गया, ।।web news।।

Junyali : उत्तराखंड की पहली म्यूजिकल गुड़िया जुन्याली , जाने जुन्याली की पूरी कहानी ।।web news।।

Pahadi product : दिवाली धमाका पहाड़ी उत्पाद स्यारा बटै त्यारा घौर, पढे पूरी खबर ।।web news।।

चर्चा में है : भगवान सिंह धामी का कुमाउँनी कार्ड पढे पूरी खबर।।web news।।

Corona update : आज 5703 कोरोनावायरस संक्रमण के नए सामने आये, जाने जिलेवार रिपोर्ट ।।web news।।

जन जागरण अभियान समिति ने हरेला पर्व के अवसर पर बेबिनार का आयोजन किया ।।web news।।

Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।

Pahadi Product : मडुवे के रसगुल्लों से दिवाली में पहाड़ी रस्याण , पढे हिदेश ट्रस्ट की अनोखी पहल ।। web news uttrakahnd ।।