इम्युनिटी बढ़ाये कोरोना भगाये - डॉ शैलेन्द्र कौशिक व डॉ प्रिया पांडेय कौशिक

immune-system-boosters, web-news-article

कैसे रखे अपने इम्यूनिटी सिस्टम का ख्याल जाने डाक्टर दंपति डॉ शैलेन्द्र कौशिक व डॉ प्रिया पांडेय कौशिक से विस्तृत जानकारी

कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में अभी भी तेजी से बढ़ रहा है जिसे देखते हुए यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि भारत में अगले दो हफ़्तो मे संक्रमण और तेजी से फैलेगा ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए कौशिक होम्यो क्लिनिक के संचालक डॉक्टर दंपत्ति ने अपनी ओर से एडव्यजरि जारी की है जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के कुछ उपाय शामिल है ।

अगर हम अपनी दिनचर्या की कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें तो हमारा इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होगा और हम कोरोना सहित कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। इसके लिए सबसे पहले हमे हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाना होगा,

गहरी नींद लेने से भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखा जा सकता है इसलिए अगर आप अपने में सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें। हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है और अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें और आप की स्लीपिंग क्वालिटी को भी बूस्ट कर सके।

व्यायाम करने से हमें अच्छी फिटनेस तो मिलती ही है इसके साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है। दरअसल, एक्सर्साइज के दौरान हमारे शरीर के कई अंगों की बेहतरीन मालिश हो जाती है जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम भी करें ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।

स्ट्रेस लेने वालों का इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक कमजोर हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी काम के बारे में स्ट्रेस ना लें और कोशिश करें कि आपके जो भी काम हैं उसे सही समय पर खत्म करें। स्ट्रेस लेने के कारण शरीर की कई कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वह इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती हैं और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी के लिए स्ट्रेस लेने से बचें।

विटामिन-सी हमारी रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ने मे बहुत कारगर है, इसलिए आप भी इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते है,

दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है। इतना ही नहीं, पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाकर भी यह हमारे इम्यून सिस्टम को कमज़ोर होने से बचाए रखने का काम करता है। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप भी नियमित रूप से दही का सेवन कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए लहसुन जितना फायदेमंद होता है, उतना ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए आप सुबह रोज दो कच्चे लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

सिगरेट और शराब के इम्यूनिटी पर दुष्प्रभाव पड़ते है

◆ धूम्रपान

यदि आप धूम्रपान करते है तो पहले आपको धूम्रपान छोड़ना होगा क्योंकि धूम्रपान करने के कारण आपके फेफड़े और श्वसन प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। इतना ही नहीं यह आप के श्वसन अंगो में कैंसर का भी कारण बन सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी के लिए आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

दिमाग,यक्रत ,लीवर,भोजन नली,केंद्रिय तंत्रिका तंत्र,मानसिक,शरीरिक ,सामाजिक, परिवारिक,और आर्थिक सभी ओर से हानि ही मिलती है किसी भी प्रकार के नशे से,और कैंसर का भी खतरा होता है।

◆ शराब

शराब हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक है और हमारी मनोदशा में उतार-चढ़ाव ला सकती है. शराब हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को कम करती है. इसके नियमित सेवन से मस्तिष्क का रसायन विज्ञान बदल जाता है जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य में गिरावट आती है."

इन बातों में भी ध्यान दें

• घर पर रहे सुरक्षित रहे और जितना हो सके बहुत ही जरूरी काम हो तो ही घर से बाहर जाए
• कोरोना के किसी भी लक्षण जैसे बुखार,सुखी खाँसी,गले मे दर्द या खराश,बदन दर्द,स्वास लेने मे दिक्कत इत्यादि लक्षणों के आने पर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबरो पर तुरंत संपर्क करे ।
• कोरोना योद्धा ओ का सम्मान करे , शासन, प्रशासन ,समाज सेवियो,बैंक कर्मियों,पुलिस कर्मियों,सफ़ाई कर्मियों और हेल्थ वर्करस् का सहयोग करे ।
इन्होंने अपने परिवार को खतरे मे डाला है आपकी सुरक्षा और सेवा के लिए इनका सम्मान करे जय हिंद

immune-system-boosters , Dr-shailendra-kauahik, Dr-priya-pandey-kaushik
डॉ शैलेन्द्र कौशिक, डॉ प्रिया पांडेय कौशिक
कौशिक होम्यो क्लिनिक लाडपुर,रायपुर रोड, देहरादून,




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएनबी आरसेटी ने डोईवाला ब्लाक के ग्राम रेशम माजरी में स्वरोजगार प्रशिक्षण का किया शुभारंभ ।।web news।।

#उत्तराखंड_मांगे_भू_कानून : सोशल मीडिया से उतर कर सड़कों पर आ रहे है युवा ।।web news।।

Independence Day : माटी, देहारादून के प्रांगण में 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस मनाया गया, ।।web news।।

Junyali : उत्तराखंड की पहली म्यूजिकल गुड़िया जुन्याली , जाने जुन्याली की पूरी कहानी ।।web news।।

Pahadi product : दिवाली धमाका पहाड़ी उत्पाद स्यारा बटै त्यारा घौर, पढे पूरी खबर ।।web news।।

चर्चा में है : भगवान सिंह धामी का कुमाउँनी कार्ड पढे पूरी खबर।।web news।।

Corona update : आज 5703 कोरोनावायरस संक्रमण के नए सामने आये, जाने जिलेवार रिपोर्ट ।।web news।।

जन जागरण अभियान समिति ने हरेला पर्व के अवसर पर बेबिनार का आयोजन किया ।।web news।।

Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।

Pahadi Product : मडुवे के रसगुल्लों से दिवाली में पहाड़ी रस्याण , पढे हिदेश ट्रस्ट की अनोखी पहल ।। web news uttrakahnd ।।