वर्चुअल धरना : कलाकारों के सम्मान में , कलाकार आये मैदान में , वर्चुअल धरने की विशेष रिपोर्ट।।web news।।



कला जगत के प्रमुख हस्ताक्षर व उफतारा के संस्थापक महासचिव कान्ता प्रसाद कलाकारों के सम्मान के लिये धरना देते हुए

प्रदेश के कलाकारो ने वर्चुअल धरने से पहुचाई सरकार तक अपनी आवाज

कलाकार वही जो अपनी बात रोचक व समय के अनुसार नये अंदाज में रखे, वही हुआ सरकार द्वारा सिर्फ एक बार के लिए मात्र ₹ 1000/- की सहायता की बात करना कलाकारों ने सम्मना से जोड़ी और जोड़े भी क्यों न हमेशा संस्कृति के लिए काम करने वाले आज की परिस्थितियों में जब पूरा विश्व कोरोना के प्रकोप से प्रभावित है आर्थिक संकट की स्थिति बनी है रोजगार साधन घट रहे है इस समय कला जगत के लोगों को भी इस समस्या से गुज़रना पड़ रहा है और सरकार द्वारा 1000 की आर्थिक सहायता करना एक प्रकार से सम्मना जनक राशि नही कही जा सकती । इस बात से आक्रोश में आकर कलाकारों ने वर्चुअल धरने का फ़ैसला लिया जिसमें प्रदेशभर के कलाकारों ने प्रतिभाग किया पढिए विशेष रिपोर्ट


UFTRA ने दिया लोक कलाकारो को समर्थन

कला एवं सस्कृति के लिए हमेशा संघर्षरत UFTRA वर्तमान समय कोरोना संक्रमण के दौर में आर्थिक संकट से जूझ रहे लोक कलाकारों एवं कला जगत के अन्य विधाओं के कलाकारों के हितों में UFTRA हमेशा अग्रिम पंक्ति में रहते हुए प्रदेश व्यापी धरने को समर्थन करते हुए सभी पदाधिकारी , सदस्य एवं संगठन से जुड़े कलाकारों एवं संस्कृति प्रेमी वर्चुअल धरने में शामिल हुये।

UFTRA के अध्यक्ष प्रदीप भंडारी अपने घर में धरना देते हुए


चम्बा में लोक कलाकारों ने घर पर रहकर दिया धरना

कोरोना काल में घर बैठने को मजबूर लोक कलाकारों ने प्रदेश सरकार की ओर से कलाकारों को महज एक हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा को बहुत कम बताते हुए नाराजगी प्रकट की है। विरोध स्वरूप नाराज कलाकारों ने अपने-अपने घरों में ही धरना दिया। लोक कला व संस्कृति संरक्षण के संवाहक कलाकारों ने उफतारा कलाकार संगठन के बैनर तले चम्बा में भी अपने-अपने घरों में सरकार की लोक कलाकारों के प्रति उपेक्षात्मक रवैया और नीतियों के खिलाफ धरना दिया। घर पर धरना देने वालों में लोक कलाकार पदम गुसाईं रवि गुसाईं, धनराज, विकास चमोली, सुमित, अरुण फरासी, रेनू बाला, , उत्तम दास, रामदास आदि शामिल रहे।


कुमाऊँ लोककलाकार महासंगठन ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया

आज कुमाऊँ लोक कलाकार महासंगठन के बैनर तले लॉक डाउन मैं लोककलाकारों के लिए घोषित बजट को बढाने को लेकर उपजिलाधिकारी रामनगर के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेंद्र सिंह रावत जी को ज्ञापन भेजा।

उपजिला अधिकारी रामनगर को संस्था से जुड़े सदस्य ज्ञापन देते हुए

सयुक्त संर्घष मंच हिमालय कलाकार कल्याण समिति ने मुख्यमंत्री को उपजिला अधिसकारी थराली के माध्यम से ज्ञापन दिया

संघर्ष कलाकारों के सम्मान का ,सरकार कलाकारों को उचित सम्मान दे सम्मान के साथ ,आज उत्तराखंड के लोक कलाकारों के सयुक्त संर्घष मंच हिमालय कलाकार कल्याण समिति के सचिव प्रेम चन्द्र देवराडी ने कलाकारों के पक्ष मे अहम मंगो को लेकर मुख्यमंत्री उत्तराखंड को उपजिला अधिकारी थराली के माध्यम से ज्ञापन प्रस्तुत किया गया ।

उपजिला अधिकारी थराली को संस्था से जुड़े सदस्य ज्ञापन देते  हुए

कलाकारों , संस्कृति कर्मियों की प्रतिक्रियाऐं

संघर्ष सम्मान का ,उत्तराखण्ड के समस्त लोक कलाकारों , फिल्म कलाकार,नाट्य कलाकार, गायक, संगीतकार,संगतकर्ता छायाँकार,लेखक, निर्देशक,निर्माता, अन्य सभी साथी, आप सभी आयोजको, कला प्रेमियों, प्रसंशकों, मित्रों , सांस्कृतिक दलों, संगठनों, का ईस मुहीम में अपना महान योगदान दे कलाकार हित में सशक्त कदम उठाने पर दिली आभार उत्तराखंड के 13 जनपदों से आप सभी के सामुहिक सहयोग से लोक कलाकारों की मुहीम एक आवाज हो ,एक रूप हो सरकार तक विनम्रता की अद्भुत शक्ति के साथ पहुँच चुकि है -गिरीश सनवाल पहाड़ी लोक कलाकार



उत्तराखंड के लोककलाकार संस्कृति के संवाहक हैं अपने प्रदेश की संस्कृति सभ्यता, बोली-भाषा और वेष-भूषा को देश विदेश में प्रचारित प्रसारित करते हैं, उनका कोई अन्य व्यावसाय नहीं है वे केवल और केवल अपने कार्यक्रमों से अपनी आजीविका चलाते थे लेकिन पिछले लंबे समय से वैश्विक महामारी कोरोना के कारण वे सभी अपने घर पर हैं क्योंकि सभी प्रकार के आयोजन बंद हैं ऐसे में उनके आगे रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है और अपने दैनिक आजीविका के संसाधनों को जुटाने के लिए निःसंदेह व्यथित हैं ऐसे में सरकार द्वारा सिर्फ एक बार के लिए मात्र ₹ 1000/- की सहायता की बात करना कलाकारों का मजाक बनाना है प्रदेश की संस्कृति का मजाक बनाना है उत्तराखंड फिल्म टेलिविज़न एवं रेडियो एसोसिएशन (#उफतारा) इसका विरोध करता है और सरकार से मांग करता है कि इस पर पुनर्विचार कर पुनः एक सम्मानित धनराशि देने की घोषणा करे, ऐसे में उफतारा लोककलाकारों के इस आंदोलन में उनके साथ थी, है और सदैव रहेगी। #जय #उफतारा#जय #उत्तराखंड - बृजेश भट्ट, लोककलाकार/संस्कृति कर्मी/ कोषाध्यक्ष, उफतारा 


जी हाँ कलाकारों का अपमान हमेशा से ही होता चला आ रहा है ऐसे में उत्तराखंड सरकार द्वारा सोचनीय विषय जागो जागो जागो संघर्ष कलाकारों का... ना झुकेंगे ना अपमान सहेंगे  कलाकार एकता जिंदाबाद. - कुलदीप  कपर्वान, गायक





वर्चुअल धरने की फ़ोटो

1



2

3

4


5


6


7







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएनबी आरसेटी ने डोईवाला ब्लाक के ग्राम रेशम माजरी में स्वरोजगार प्रशिक्षण का किया शुभारंभ ।।web news।।

#उत्तराखंड_मांगे_भू_कानून : सोशल मीडिया से उतर कर सड़कों पर आ रहे है युवा ।।web news।।

Independence Day : माटी, देहारादून के प्रांगण में 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस मनाया गया, ।।web news।।

Junyali : उत्तराखंड की पहली म्यूजिकल गुड़िया जुन्याली , जाने जुन्याली की पूरी कहानी ।।web news।।

Pahadi product : दिवाली धमाका पहाड़ी उत्पाद स्यारा बटै त्यारा घौर, पढे पूरी खबर ।।web news।।

चर्चा में है : भगवान सिंह धामी का कुमाउँनी कार्ड पढे पूरी खबर।।web news।।

Corona update : आज 5703 कोरोनावायरस संक्रमण के नए सामने आये, जाने जिलेवार रिपोर्ट ।।web news।।

जन जागरण अभियान समिति ने हरेला पर्व के अवसर पर बेबिनार का आयोजन किया ।।web news।।

Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।

Pahadi Product : मडुवे के रसगुल्लों से दिवाली में पहाड़ी रस्याण , पढे हिदेश ट्रस्ट की अनोखी पहल ।। web news uttrakahnd ।।