Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।


Chamba-tehri-garhwal, hill-king-chamba
चम्बा,टिहरी गढ़वाल

चम्बा की एक झलक पर web news का आलेख

चम्बा भारत के उत्तराखंड राज्य में टिहरी गढ़वान जिले का सुदर हिल स्टेशन और शहर (कस्बा) है। यहां से बर्फ से ढके स्वर्णिम पहाड़ महान हिमालय और भागीरथी घाटी का मनोरम नजारा देखा जा सकता है। चम्बा मसूरी मोटर मार्ग के आस पास की फल एवं सब्जी पट्टी स्वादिष्ट सेबों और जैविक सब्जियों के लिये प्रसिद्ध है। चम्बा बाज-बुराँश के पेड़ों व सेब , खुमानी , काफल के लिए भी प्रसिद्ध है। चम्बा गांवों से घिरा सुंदर हिल स्टेशन है। आस पास के गांवों का मुख्य बाजार होने के कारण चम्बा वासियों का मुख्य व्यवसाय व्यपार तथा आसपस के क्षेत्र में कृषि व दुग्ध व्यवसाय पर आर्थिकी निर्भर है। चम्बा अपने प्राकृतिक परिवेश और प्रदूषण रहित खूबसूरती क लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। देवदार और चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ, चंबा का अन्नवेषित इलाका प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सपनों की दुनिया के सामान है।

चम्बा की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि- चंबा वही वीर  भूमि हैं जहाँ प्रथम विश्व युद्ध के दौरान नायक रहे विक्टोरिया क्रास विजेता शहीद गब्बर सिंह जन्मे थे | प्रथम विश्व युद्ध में यहाँ के 36 सैनिक शामिल हुए, जिसमें से चार शहीद हो गए थे| तब से लेकर आज तक इस गाँव के अधिकांश  युवा सेना में रहकर देश की सेवा में लगे हैं|
टिहरी रियासत को राज परिवार से मुक्त करने के 84 दिन तक अन्नशन करने वाले क्रांतिकारी श्रीदेव सुमन चबा के निकट जौल गावँ के थे।

चम्बा की भौगोलिक स्थित- चम्बा टिहरी बांध जलाशय और नई टिहरी के साथ मसूरी और ऋषिकेश को जोड़ने वाली सड़कों के एक जंक्शन पर स्थित है। चम्बा समुद्र तल से 1524 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

चम्बा की अन्य जगहों से दूरी - चम्बा टिहरी झील से 19 किमी ,नई टिहरी से 11 किमी , मंसूरी से 60 किमी, नरेंद नगर से 48 किमी, ऋषिकेश से 60 किमी , देवप्रयाग से 22 किमी, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून 88किमी , नई दिल्ली से 302 दूरी पर स्थित है।

चम्बा का मौसम -चम्बा का मौसम लगभग साल भर ठण्डा एवं सुनहरा रहता है । गर्मी के मौसम के दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है, जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।  जुलाई के महीने में इस क्षेत्र में मानसून के मौसम की शुरुआत हो जाती है। मानसून के दौरान चम्बा में सामान्य से कम बारिश होती है। बारिश के मौसम के तुरंत बाद सर्दियों का मौसम लग जाता है जो कि नवंबर के महीने से शुरू होता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। दिसम्बर से फरवरी के मध्य और कभी कभी मार्च के महीने बर्फवारी होती है। अप्रैल से जून के महीने में भी शीतल हवा चम्बा का मौसम सुहाना बनाती है ।


चम्बा का सुनहरा मौसम

क्या है चम्बा में खास - यह हिल स्टेशन अपने सेब और खुबानी के बाग और साथ ही साथ बुरांश के फूलों के लिए जाना जाता है। टिहरी बांध, सुरकंडा देवी मंदिर और ऋषिकेश की ओर बढ़ रहे पर्यटकों के लिए चम्बा एक आदर्श ठहराव स्थल के रूप में कार्य करता है। गब्बर सिंह नेगी मेमोरियल और श्री बागेश्वर महादेव मंदिर कुछ ऐसी लोकप्रिय जगह हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

चम्बा घूमने गए यात्रियों के लिए गब्बर सिंह नेगी के स्मारक काफी लोकप्रिय है। इसका निर्माण 1925 में ठाकुर गब्बर सिंह के सम्मान में बनाया किया गया था जिन्होंने सन 1913 में गढ़वाल राइफल्स में बंदूकधारी सैनिक के रूप में अपनी सेवाएँ दी थीं और साथ ही साथ प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में अपनी बटालियन के साथ लड़े और युद्ध में विजय हासिल की। अपनी बहादुरी के लिए, उन्हे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, मरणोपरांत विजय क्रॉस के साथ सम्मानित किया गया। हर साल 21 अप्रैल को गढ़वाल रेजिमेंट इस महान योद्धा को अपनी श्रद्धांजलि देती है।

श्री बागेश्वर महादेव मंदिर, चंबा में एक और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। यह एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है, जहाँ पर्यटक हर साल आते जाते हैं। यह मंदिर हिंदू भगवान, विनाश शिव के लिए समर्पित है और जो हिंदुओं के बीच एक महान धार्मिक महत्व रखती है। माना जाता है कि मंदिर में मौजूद शिवलिंग रहस्यमय तरीके से जमीन के नीचे से निकल के बहर आया था। शिवरात्रि जो की हिन्दुओं का त्योहार है वो यहाँ काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

चम्बा के आस पास के अन्य दर्शनीय जगह-आसपास के पर्यटन स्थल - धनोल्टी, सुरकंडा देवी मंदिर, कानाताल, रानीचौरी, नई टिहरी , टिहरी झील है।

चम्बा उत्तराखंड में माता के तीन सिद्धपीठों के केंद्र में स्थित है- चन्द्रबदनी, सुरकण्डा और कुंजापुरी

चन्द्रबदनी - चंद्रबदनी पहुचने के लिए आपको देवप्रयाग से जामनी खाल होते हुए नैखरि एवं जुराना बैन्ड तक गाड़ी में जाना होगा। यह एक रमनीक स्थल भी है,
सुरकण्डा- चम्बा से काणाताल होते हुए कद्दूखाल तक सडक़ मार्ग से पहुँचकर आगे पैदल मार्ग से यात्रा करके सुरकण्डा देवी के दर्शन किये जा सकते है।
कुंजापुरी-चम्बा से नागनी खाड़ी आगरा खाल होते हुए कुंजापुरी माँ के दर्शन किये जा सकते है ।

इन मे से किसी भी सिद्धपीठों के दर्शन आप उपरोक्त तीनों में से किसी एक मंदिर में खडे होकर कर सकते हैं

चम्बा का मुख्य आकर्षण- 8 गति बैशाख 20-21 अप्रैल चम्बा का मेला (थौल) मुख्य आकर्षण का केंद्र है। आसपास के ग्रामीण , देश-प्रदेश के सैलानी इस दिन का आनंद लेते है ।

चम्बा के थौल के बारे में अधिक जानने के लिए यह पढ़ें- उत्तराखड की सांस्कृति का केंद्र बिन्दु है थौल मेले -विनय तिवारी ।। web news uttrakhand ।।

महत्वपूर्ण जानकारी -

◆ चम्बा का पिनकोड - 249145
◆ चम्बा स्थित स्टेट ब्रांच का IFSCI कोड - SBIN0006534
◆  चम्बा नगर पालिका आफिस का सम्पर्क सूत्र - 01376255308

चबा शहर
चम्बा का आज का दृश्य 28 अप्रैल 2020

चम्बा से ऑनलाइन जुडने के लिए महत्वपूर्ण लिंक
- पर्यटन हिल स्टेशन चम्बा से जुड़ी ताज़ा घटनाक्रमों के लिए फ़ेसबुक पेज विजिट किये जा सकते है।

★ चम्बा- उत्तराखंड

chamba the hill king - tehri garhwal

इन पेजों के एडमिन सुमित बहुगुणा, विनय तिवारी, कृष्णा शर्मा का विशेष आभार हम इस आर्टिकल के माध्यम से करना चाहते है और आगे भी उम्मीद रखते है इन पेज संचालकों के माध्य्म से नवीन गतिविधियों उपलब्ध होती रहेंगी।

चम्बा का समुदायिक रेडियो केन्द्र भी है - 2001 में स्थापित सम्भवतः यह पहला कम्युनिटी रेडियो स्टेशन है जो कम्युनिटी द्वारा कम्युनिटी के लिए चलाया जाता है । सामुदायिक रेडियो हेंगलवाणी से गढ़वाली में समाचार,गीत और अन्य कार्यक्रम प्रसारित होते है । इसे आप इंटरनेट स्ट्रीमिंग व 90.4 MHz पर लाइव सुन सकते है ।

चंबा जाने का सबसे अच्छा समय - यात्री साल के किसी भी समय चंबा घुमने के लिए जा सकते है, फिर भी ये ही सलाह दी जाती है की जब सर्दियाँ अपने खुमार पर होती है उस समय यहाँ यात्रा नहीं करनी चाहिए क्योंकि बर्फबारी अत्यधिक ठंड आपको परेशान कर सकती है । मार्च और जून के बीच की अवधि, चम्बा और आया पास के दर्शनीय स्थलों की यात्रा और अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए आदर्श माना जाती है।

कैसे पहुंचे हिल स्टेशन चम्बा- ऋषिकेश तक रेल से, जैली ग्रांट एयरपोर्ट तक हवाई जहाज से तथा देहरादून तक बस, रेल से पहुंचकर आगे कि यात्रा के लिये बस , टैक्सी हर समय उपलब्ध रहती है आप अपनी कार से भी आसानी से यहां पहुंच सकते है, TGMO की बस सेवा के साथ ही रोडवेज की बस व विश्वनाथ बस सेवा से आरामदायक यात्रा की जा सकती है ।

ऋषिकेश रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो चम्बा से लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित है। हिल स्टेशन पहुचने के लिए यात्री यहाँ से टैक्सी किराये पे ले सकते हैं। यहाँ से आप को निकट के शहरों के लिए बसें और टैक्सियां मिल जाएँगी। श्रीनगर, देहरादून, टिहरी, देवप्रयाग, उत्तरकाशी, मसूरी, और ऋषिकेश से आप को चंबा के लिए काफी बसें मिल जाएँगी।

■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■

राइटर थॉट - इस लेख को वेब न्यूज़ नेटवर्क के एडीटर ने अपनी टीम के सहयोग से तैयार किया है। हम अन्य स्थानों के रिसर्च आर्टिकल भी आप सभी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे आप अपने सुझाव , जानकारी हम तक कॉमेंट बॉक्स  या मेल id पर साझा कर सकते है । धन्यवाद

टिप्पणियाँ

  1. बहुत अच्छी पोस्ट है।
    अतिसुंदर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत बहुत धन्यवाद web news uttarakhand की टीम उत्साहवर्धन के लिए आभारी है ।

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. बहुत बहुत धन्यवाद web news uttarakhand की टीम उत्साहवर्धन के लिए आप की आभारी है ।

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएनबी आरसेटी ने डोईवाला ब्लाक के ग्राम रेशम माजरी में स्वरोजगार प्रशिक्षण का किया शुभारंभ ।।web news।।

#उत्तराखंड_मांगे_भू_कानून : सोशल मीडिया से उतर कर सड़कों पर आ रहे है युवा ।।web news।।

Independence Day : माटी, देहारादून के प्रांगण में 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस मनाया गया, ।।web news।।

Junyali : उत्तराखंड की पहली म्यूजिकल गुड़िया जुन्याली , जाने जुन्याली की पूरी कहानी ।।web news।।

Pahadi product : दिवाली धमाका पहाड़ी उत्पाद स्यारा बटै त्यारा घौर, पढे पूरी खबर ।।web news।।

चर्चा में है : भगवान सिंह धामी का कुमाउँनी कार्ड पढे पूरी खबर।।web news।।

Corona update : आज 5703 कोरोनावायरस संक्रमण के नए सामने आये, जाने जिलेवार रिपोर्ट ।।web news।।

जन जागरण अभियान समिति ने हरेला पर्व के अवसर पर बेबिनार का आयोजन किया ।।web news।।

Pahadi Product : मडुवे के रसगुल्लों से दिवाली में पहाड़ी रस्याण , पढे हिदेश ट्रस्ट की अनोखी पहल ।। web news uttrakahnd ।।