Plantation : हैस्को संस्था ने नागथात क्षेत्र के 10 गावं में समूहों के माध्यम से बड़े स्तर पर किया पौधारोपण , ।।web news।।

हैस्को संस्था ने नागथात में लगवाये 500 से अधिक नींबू के पौधे ।

जुलाई-अगस्त माह में हौस्को संस्था द्वारा नागथात क्षेत्र के 10 गांवों में समूहों के माध्यम से बड़े पैमाने में पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। जिसमे बच्चे ,युवा एवं महिलाओं ने उत्साह दिखाया । इस बरसात 500 से अधिक निम्बू के पौधे लगाए गए ।

नागथात क्षेत्र के इन गांव में किया गया पौधारोपण

लाछां, सिल्ला , द्विना, बिसोई, खुन्ना, अलमान,रखटाड, क्वासा, काण्डोई, मैसासा गांव में जुलाई अगस्त के माह में संस्था द्वारा पौधारोपण किया गया ।

बच्चों व युवाओं ने बढ़ चढ़ के प्रतिभाग किया ।

Bmz और TDH के सहयोग से हैस्को द्वारा ग्रामीण विकास के लिए परियोजना चलाई जा रही जिसके अंतर्गत महिला, युवाओ एवं बच्चों के समूहों का गठन किया गया । बच्चों के समूह में बाल अधिकारों के साथ साथ पर्यावरणीय अधिकार भी खेल खेल में बताये जाते है । साथ ही कुछ अन्य गतिविधियों से भी बाल मन को प्रकृति से जोड़ने का कार्य किया जाता है । इस बरतसात के मौसम में बच्चों ने अपने घर के आस पास व खेतों में पौधे रोपे साथ उनकी देखभाल करने की ज़िमेदारी भी समूह के सभी सदस्यों ने ली । बच्चों को यह पर्यावरणीय गतिविधि बहुत अच्छी लगी व आगे भी अपने जन्म दिन व अन्य शुभावसरों पर पौधे रोपने की इच्छा जताई व अपने समूह की मासिक बैठकों में भी अपने अपने पौधे की वर्तमान स्थिति की जानकारी देंगे ।


महिलायें ने भी अपनी ज़िमेदारी निभाई ।

गाँव मे परियोजना के अंतर्गत 10 गांव में 10 महिला समूहों का गठन किया गया है जिसमें लगभग सभी परिवारों की महिलाएं समूह की सदस्य है। इन समूहों को समूह प्रबंधन की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है । समूह द्वारा स्वरोंजगार ,महिला अधिकार, स्वछता, हेल्थ एन्ड हाइजीन, सरकारी योनजाओ आदि विषयों पर गोष्टी, सेमिनार ,वर्कशॉप, आदि का आयोजन समय समय पर होता रहता है । साथ ही प्रत्येक माह समूह की मीटिंग होती है इस बरसात के मौसम से पहले ही बैठकों में बड़े स्तर पर पौधारोपण करने का निर्णय लिया गया था उसके बाद हैस्को संस्था द्वारा पौधे उपलब्ध कराए गए । महिलाओं ने जुलाई-अगस्त के माह में खूब पौधारोपण किया। 

सम्बधित खबरें


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएनबी आरसेटी ने डोईवाला ब्लाक के ग्राम रेशम माजरी में स्वरोजगार प्रशिक्षण का किया शुभारंभ ।।web news।।

#उत्तराखंड_मांगे_भू_कानून : सोशल मीडिया से उतर कर सड़कों पर आ रहे है युवा ।।web news।।

Independence Day : माटी, देहारादून के प्रांगण में 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस मनाया गया, ।।web news।।

Junyali : उत्तराखंड की पहली म्यूजिकल गुड़िया जुन्याली , जाने जुन्याली की पूरी कहानी ।।web news।।

Pahadi product : दिवाली धमाका पहाड़ी उत्पाद स्यारा बटै त्यारा घौर, पढे पूरी खबर ।।web news।।

चर्चा में है : भगवान सिंह धामी का कुमाउँनी कार्ड पढे पूरी खबर।।web news।।

Corona update : आज 5703 कोरोनावायरस संक्रमण के नए सामने आये, जाने जिलेवार रिपोर्ट ।।web news।।

जन जागरण अभियान समिति ने हरेला पर्व के अवसर पर बेबिनार का आयोजन किया ।।web news।।

Uttrakhand tourism : चम्बा के सौंदर्य दर्शन ।। web new ।।

Pahadi Product : मडुवे के रसगुल्लों से दिवाली में पहाड़ी रस्याण , पढे हिदेश ट्रस्ट की अनोखी पहल ।। web news uttrakahnd ।।